• Thu. Dec 1st, 2022

    फूड पैकेट को लेकर ट्रेन में बवाल, आपस में भिड़े बिहार के मजदूर, जमकर हुई मारपीट, देखते रहे पुलिसवाले

    May 6, 2020

    श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों के मजदूर लौट रहे हैं। मुंबई से बिहार के मजदूरों को लेकर जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन जब सतना रेलवे स्टेशन पर रुकी अंदर कोहराम मच गया। ट्रेन में मौजूद करीब 1200 प्रवासी मजदूरों को यहां खाना दिया जा रहा था। खाने को लेकर मजदूरों में विवाद हो गया। उसके बाद ट्रेन के अंदर ही उनके बीच मारपीट शुरू हो गई।

    ट्रेन के अंदर दर्जन भर मजदूर आपस में लड़ते रहे। लेकिन बाहर खड़ी पुलिस रोकने नहीं गई। बाहर से ही डंडे दिखाकर उन्हें रोकती रही। लेकिन मजदूर मानने को तैयार नहीं थे। सभी एक-दूसरे पर बेल्ट से वार कर रहे थे। इस दौरान कई मजदूरों को गंभीर चोट भी आई है। लेकिन संक्रमण के डर से पुलिस बोगी के अंदर नहीं घुसी।

    ट्रेन में 1200 मजदूर

    मुंबई से बिहार जा रही इस श्रमिक स्पेशल ट्रेन में 1200 मजदूर मौजूद हैं। मुंबई से ट्रेन खुलने के बाद सतना में जब रुकी तो इन्हें खाना दिया जा रहा था। रेलवे के कर्मी जब खाना बांट रहे थे, तभी मजदूरों के 2 गुट आपस में भीड़ गए। बोगी के अंदर ही खाने के लिए मजदूर एक-दूसरे के खून के प्यासे नजर आए।

    डर से अंदर नहीं गए पुलिसवाले

    वीडियो में साफ दिख रहा है कि प्लेटफॉर्म पर जीआरपी के जवान तैनात हैं। मगर मजदूरों को अलग करने कोई अंदर नहीं गया। पुलिस बल के जवान बाहर से ही डंडे पीटकर मजदूरों को डांटते रहे लेकिन कोई भी मानने को तैयार नहीं था। कई मजदूर मारपीट में जख्मी भी हुए हैं। जख्मी मजदूर उसी हालत में वहां से बिहार के लिए रवाना हुए।

    ट्रेन देर तक रुकी रही

    मजदूरों की वजह ट्रेन सतना रेलवे स्टेशन पर निर्धारित समय से ज्यादा देर तक रुकी रही। सतना में ही सभी को खाना और पानी दिया गया था। गौरतलब है कि मुंबई और दक्षिण के राज्यों में जो बिहार के मजदूर फंसे हैं, उन्हें लेकर श्रमिक स्पेशन ट्रेनें मध्यप्रदेश से होते हुए ही जाती है।