• Sun. Dec 4th, 2022

    जो भी बांध लेता है इस रंग का धागा, उसकी हनुमान जी खुद करते हैं रक्षा

    May 16, 2020

    अक्सर हम देखते हैं कि लोग कलाई पर धागे बांधे रहते हैं। कोई लाल रंग का धागा बांधे रहता है तो काला। मान्यता है कि काले रंग के धागे बांधने से बुरी शक्तियां दूर रहती हैं।

    तंत्र शास्त्र के अनुसार, काला धागा ना सिर्फ आपको बुरी नजर से बचाता है बल्कि यह आपकी किस्मत भी बदल देता है। मान्यता है कि काले रंग के धागे सभी तरह के नकारात्मक ऊर्जा को सोखकर अपने भीतर समा लेता है। कहा जाता है कि काले रंग के धागे पहनने वाले लोगों पर नकारात्मक ऊर्जा को कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है।

    मान्यता के अनुसार, शनिवार या मंगलवार की शाम को किसी भी हनुमान मंदिर जाकर काले धागे पर भगवान हनुमान की मूर्ति से सिंदूर निकालकर लगा लें। इसके बाद उस धागे को घर के मेन गेट पर बांध दें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर से बुरी शक्तियां दूर रहती हैं।

    मान्यता है कि इसी तरह के काले धागे को दाएं हाथ की कलाई पर बांधने से काम में आने वाली सभी परेशानियां दूर होने लगती है। साथ ही सफलता के दरवाजे भी खुल जाते हैं।

    माना जाता है कि काले धागे को बच्चों को बांधने से बुरी ताकतों से उनका बचाव होता है और सेहत भी बढ़िया रहती है। मान्यता है कि हनुमान जी के पैरों का सिंदूर लगा धागा पहनने से बीमारियों से बचाव होता है।