• Fri. Sep 23rd, 2022

    भारत में 21 मई तक थम जाएगी कोरोना वायरस की रफ्तार

    May 1, 2020

    भारत में कोरोना वायरस का कोहराम लगातार जारी है। अब तक करीब 34 हजार लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है, जबकि अब तक 1147 लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच मुंबई स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स और पब्लिक पॉलिसी ने उम्मीद जताई है कि भारत में 21 मई तक कोरोना की रफ्तार थम जाएगी।

    क्या है दावा

    इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्च करने वाले नीरज हातेकर और पल्लवी बेलहेकर ने बताया कि भारत को लॉकडाउन का फायदा मिल रहा है। उनका कहना है कि शुरुआत में मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ती है और बाद में इसमें गिरावट देखी जाती है। ऐसे में डेटा के आकलन के बाद इन्हें उम्मीद है कि भारत में कोरोना की रफ्तार 21 मई तक थम सकती है।

    रिसर्च में ये भी अनुमान लगाया गया है कि 21 मई तक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 24222 तक पहुंच जाएगी। फिलहाल ये संख्या 10 हजार के पार पहुंच गई है। 7 मई तक गुजरात में ये आंकड़े 4833 तक पहुंच जाएंगे। फिलहाल गुरुवार को ये आंकड़ा 4 हजार को पार कर गया है और ये आंकड़े हर दिन बदल रहे हैं।

    संक्रमण कब खत्म होगा

    इसको लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। इससे पहले सिंगापुर की एक यूनिवर्सिटी ने डेटा साइंस के जरिये दावा किया था कि भारत में 27 मई के आस-पास कोरोना वायरस खत्म हो सकता है। सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार का विश्लेषण किया है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक ये डेटा मरीज के ठीक और संक्रमित होने पर आधारित हैं।