• Sat. Sep 24th, 2022

    कोरोना महामारी के बीच अब टमाटर घुसा वायरस, बंद करना पड़ सकता है उत्पादन!

    May 14, 2020

    कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण से पूरी दुनिया तबाही के मंजर से गुजर रही है। संक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बाद भी इसे रोकने में सफलता नहीं मिल रही है। इस बीच एक और बुरी खबर महाराष्‍ट्र से आई है।

    दरअसल, यहां के किसान इन दिनों एक नए रोग से परेशान हैं। कोरोना वायरस के साथ-साथ अब टमाटर की फसल में वायरस घुसने से परेशान हैं। वायरस घुसने से टमाटर की फसल बरबाद हो रही है। हजारों एकड़ की खेती खराब हो रही है। किसान इसे ‘तिरंगा वायरस’ कह रहे हैं।

    बताया जा रहा है कि इससे टमाटर की खेती में पैदा होने वाले टमाटर के रंग और आकार में अंतर आ रहा है। इसे किसान तिरंगा वायरस कह रहे हैं। इस वायरस की वजह से टमाटर में छेद हो रहे हैं और अंदर से काला होकर सड़ने लगता है। टमाटर पर पीले चिट्टे होने की वजह से अब उसकी खेती पर संकट मंडराने लगा है। एक साल इसका उत्पादन बंद करना पड़ सकता है, ऐसी बात भी सामने आ रही है।

     

    इस वायरस का नाम तिरंगा क्यों ?

    किसानों ने इसे ‘तिरंगा वायरस’ नाम दिया है। वायरस के हमले के बाद टमाटर की फसल बुरे प्रभाव पड़े हैं। वायरस की चपेट में आकर टमाटर के रंग और आकार में अंतर आ रहा है। इस वायरस की वजह से टमाटर में छेद हो रहे हैं। टमाटर पकने के बाद अंदर से काला पड़कर सड़ने लग रहा है। वायरस के असर से टमाटर पीले, हरे और लाल, तीन रगों का हो जा रहा है। यही कारण है कि इसके ‘तिरंगा वायरस’ वायरस कहा जा रहा है।