• Thu. Sep 22nd, 2022

    महंगी हुई शराब, सरकार ने MRP पर 70 फीसदी ‘स्पेशल कोरोना फीस’ लगाई

    May 5, 2020

    दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने सोमवार रात बड़ा फैसला लेते हुए शराब के रेट में 70 फीसदी बढ़ोत्तरी कर दी। दिल्ली सरकार ने यह टैक्स ‘स्पेशल कोरोना फीस’ के तहत बढ़ाया है। बढ़े हुए दाम मंगलवार से लागू हो जाएंगे। दिल्ली सरकार ने एमआरपी पर 70 फीसदी टैक्स की घोषणा की है यानी दिल्ली में जो शराब की बोतल 500 रुपये में मिलती होगी वो अब 850 रुपये की मिलेगी।

    https://twitter.com/ANI/status/1257364839502094339

    इससे पहले सोमवार दिनभर शराब की दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी गई। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर हैं पर शराब के शौकीनों को बस बोतल दिखाई दे रही थी। लॉकडाउन 3 के पहले ही दिन मिली छूट के कारण दिल्ली में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गईं। बड़ी संख्या में लोग शराब की दुकानों पर उमड़े जिसके कारण कई जगह भगदड़ की स्थिति भी बनी।

    दिल्ली में ऐसी स्थिति बनने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नाराजगी भी जाहिर की। शाम में उन्होंने साफ कहा कि अब अगर लोगों ने दोबारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया तो हम पूरा एरिया सील कर देंगे। इतना ही नहीं, अगर दुकानों के सामने ऐसी स्थिति बनी तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि रात में सरकार ने भीड़ कम करने के लिए शराब के दाम बढ़ा दिए। माना जा रहा है कि रेट बढ़ाए जाने से दुकानों पर भीड़ घटेगी।