• Fri. Oct 7th, 2022

    कोरोना वायरस को खत्म करने वाली वैक्सीन तैयार, इस कंपनी ने किया दावा

    May 6, 2020

    इटली की एक मेडिकल कंपनी का दावा है कि उसे कोरोना वायरस को खत्म करने वाली वैक्सीन बनाने में सफलता मिल गई है। इटैलियन न्यूज एजेंसी के मुताबिक रोम के संक्रामक रोग स्पैलनजानी अस्पताल में किए गए परीक्षणों के अनुसार वैक्सीन के जरिए चूहों में एंटीबॉडी बनाई गई है। जिसका असर मानव कोशिकाओं पर भी होता है। इटली की दवा कंपनी ताकीज के सीईओ लिगी ऑरिसिशियो के मुताबिक यह इटली में वैक्सीन का परीक्षण करने वाले उम्मीदवारों का सबसे एडवांस स्टेज है।

     

    पहले भी कई देश कर चुके हैं दावा

    एक तरफ अमेरिका चीन की वुहान लैब पर दुनिया को मौत का वायरस देने का आरोप लगा रहा है तो दूसरी तरफ दुनिया के तकरीबन कई देशों की लैब में जिंदगी बचाने के लिए टीका बनाने की होड़ मची हुई है। इटली से पहले ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और जर्मनी भी कोरोना का टीका बनाने का दावा कर चुके हैं।

     

    115 जगहों पर टीके की खोज जारी

    दुनिया में अब तक छह जगहों पर टीके का क्लीनिकल ट्रॉयल चल रहा है। जबकि दुनिया में 115 जगहों पर टीके की खोज हो रही है। हालांकि, माना जा रहा है कि इस वायरस का टीका बनने में एक से डेढ़ साल का वक्त लग सकता है। ऐसे में इटली का दावा कोरोना से लड़ रही दुनिया के लिए एक उम्मीद की लेकर आया है।

     

    दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख 52 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 36 लाख 45 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि करीब 12 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 70 हजार के करीब पहुंच गई है और 12 लाख 12 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।