• Thu. Sep 22nd, 2022

    बाजार से सब्जी लाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो सब्जी के साथ घर पहुंच जाएगा कोरोन

    May 7, 2020

    कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं या यूं कहे तो लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार, लोग एक दूसरे से दूरी बनाकर रह रहे हैं। इसके अलावे मास्क और गलब्स भी पहन रहे हैं, साथ ही हाथों को बार-बार हैंडवाश या सैनिटाइजर से साफ कर रहे हैं।

    इन सब के अलावा लोग घर से बाहर निकलकर जरूरत के सामान भी ला रहे हैं, खासकर सब्जियां। इस दौरान लोग ना चाहते हुए भी अनजाने में भी कई गलतियां कर दे रहे हैं। ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि ठेले वाले से सब्जी लेते वक्त किन-किन बातों का ख्याल रखना है।

    सब्जी लेते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

    अगर आप गली-मोहल्ले में आने वाले ठेले वाले से सब्जियां खरीदते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहत जरूरी है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो सब्जियों के साथ-साथ आप अपने घर में कोरोना वायरस भी लेकर आ जाएंगे।

    • सब्जी वाले और आपके बीच में कम से कम 6 फीट की दूरी होना चाहिए। अगर आपके साथ और भी कोई सब्जी खरीदने गया है तो उससे भी दूरी बनाकर रहें।
    • अगर सब्जी वाला आपका थैला पकड़े तो उसे सैनेटाइज करें। अगर वह आपके घर तक पहुंचाता है तो गेट वैगरह को भी सैनेटाइज करें ताकि शक की कोई गुंजाइश ना रहे।
    • घर में सब्जी लाएं तो सबसे पहले उसे गर्म पानी और नमक से जरूर धोएं। धोने के बाद भी उसे एक-आध घंटे तक पानी में ही छोड़ दें।