• Thu. Oct 6th, 2022

    इतना बड़ा कटहल, वजन जान हो जाएंगे हैरान, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल कराने की तैयारी

    May 14, 2020

    लॉकडाउन के दौरानए केरल में 51.4 केजी का कटहल हुआ है, जिसे देखकर सब हैरान हो रहे हैं। केरल के कोल्लम के एडामुक्कल गांव में एक परिवार ने अपने बगान से 50 किलोग्राम से अधिक वजन वाले कटहल की खोज कर लोगों को दंग कर दिया है। अब उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से संपर्क किया है क्योंकि अबतक सबसे भारी कटहल का विश्व रिकॉर्ड 42.7 किलोग्राम है।

     

    एडामुक्कल से जॉनकुट्टी ने कहा कि कटहल का वजन 51.4 किलोग्राम से अधिक है और लंबाई में 97 सीएम है। उन्होंने कहा कि जब मैने इसके बारे में जाना तो पता चला कि सबसे ज्यादा वजन का कटहल 42.72 किलोग्राम का है और पुणे में पाया गया था। इसलिए मैने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के लिए आवेदन किया है। 51 किलोग्राम के कटहल की तस्वीर जमकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे देखकर हर कोई हैरान हो रहा है।

     

    गिनीज व‌र्ल्ड रिकार्ड्स हर साल प्रकाशित होने वाली एक पुस्तक है, जिसमें विश्व रिकॉर्ड्स के बारे लिखा होता है। भारत के ऐसे कई कारनामे है जो गिनीज व‌र्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल है। इससे पहले 42. 72 किलोग्राम का कटहल गिनीज बुक में शामिल है कि नहीं इस बात की जानकारी अबतक सामने नहीं आई है लेकिन केरल में मिले कटहल को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल करने की तैयारी चल रही है।