• Sun. Sep 25th, 2022

    स्क्रीनिंग के दौरान महिला मजदूर को लेबर पेन, SDM की कार में बच्चे का जन्म

    May 15, 2020

    दूसरे राज्यों में एमपी बॉर्डर पर पहुंचने वाले मजदूरों की स्क्रीनिंग के बाद उन्हें राज्य में घुसने दिया जाता है। एमपी के कुछ मजदूर गुरुवार को बस से बड़वानी पहुंचे थे। बड़वानी पहुंचे मजदूरों की स्क्रीनिंग की जा रही थी। स्क्रीनिंग के दौरान ही गुजरात से आई एक महिला मजदूर को लेबर पेन हुआ। उसके बाद वहां मौजूद अधिकारी तुरंत उसे अस्पताल लेकर जाने की तैयारी में जुट गए।

    वहां, कोई दूसरी गाड़ी उपलब्ध नहीं थी, तो बड़वानी एसडीएम महिला मजदूर को अपनी गाड़ी से अस्पताल भिजवाया। लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही महिला का प्रसव हो गया। उसने कार में ही बच्चे को जन्म दिया। उसके बाद अस्पताल के डाक्टरों ने उसकी जांच की। महिला और बच्चा दोनें फिलहाल स्वस्थ्य हैं।

    डॉक्टर किशोर ने कहा कि हम लोग वहां गुजरात से मजदूरों की स्क्रीनिंग के लिए गए थे। उन्हीं में से एक महिला मजदूर को प्रसव पीड़ा शुरू हो गया। हम लोग गाड़ी से अस्पताल के लिए निकले, गेट पर पहुंचे थे कि बच्चे का जन्म हो गया। हमलोग फिर उसे अस्पताल के अंदर ले गए। महिला के पति ने कहा कि वह सिलावद के सुस्तीखेड़ा का रहने वाला है। मजदूरी करने के लिए पत्नी और अन्य परिजनों के साथ गुजरात गया था।

    ट्रेन में भी बच्चे का जन्म

    उधर एमपी के सतना में भी श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बच्चे का जन्म हुआ है। श्रमिक स्पेशल गुरुवार सुबह मैहर-उचेहरा स्टेशन के बीच यूपी की महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। हालांकि परिवार सतना में नहीं उतरा। महिला महाराष्ट्र के औरंगाबाद से बलिया जा रही थी। ट्रेन मैहर से छूटने के बाद उसे प्रसव पीड़ा शुरू हुई थी।