• Tue. Sep 20th, 2022

    सास-ससुर ने करवाई विधवा बहू की शादी, बेटी की तरह की विदाई, इस पल को देख रोने लगे सभी लोग

    May 6, 2020

    सास भी कभी बहू थी, इस दर्द को एक सास ने इतनी अच्छी तरह से समझ कि अपने इकलौते बेटे की मौत के बाद अपनी बहू को अपनी बेटी बना कर उसके हाथ पीले कर उसके जीवन को एक नया रंग दे दिया।

    मामला मध्य प्रदेश के रतलाम का है। यहां पर सास ससुर ने अपनी ढलती उम्र को देख अपनी बहू को बेटी की तरह पुर्नविवाह कर कन्यादान पूरी रीति रिवाज के साथ कर अपने घर से बिदा कर दिया और खुशियों भरी इस शादी में लॉकडाउन भी आड़े नही आया। सोशल डिस्टेंसिंग का पासन करते हुए तीन परिवारों के सीमित सदस्यों के बीच ही शहनाई की गूंज, गूंज उठी।

    दरअसल, काटजू नगर निवासी 65 वर्षीय सरला जैन के पुत्र मोहित जैन का आष्टा निवासी सोनम के साथ 6 साल पहले विवाह हुआ था। लेकिन शादी के 3 साल बाद ही पुत्र मोहित केंसर से पीड़ित हो गए। तीन सालों तक बहू सोनम ने अपने पति की जमकर सेवा की लेकिन जीवन की जंग मोहित हार गया।

    उसके बाद भी सोनम सास ससुर के पास बेटी की तरह रहने लगी। सोनम की सेवा और उसके जीवन की खुशियों की परवाह उनकी सास ने की अपने भाई ललित कांठेड़ और सोनम के परिजनों से पुर्नविवाह की बात की। सब एक स्वर राजी हुए तो नागदा में एक रिश्ता पक्का कर दिया।

    परिजनों को नागदा जा कर शादी करनी थी , होटल भी बुक हो गया था , लेकिन लॉकडाउन होने से जब दिक्कतें आती दिखी, तब मोहित के मामा ललित कांठेड़ ने प्रशासन से बात की और अपने ही घर पर बहू सोनम को बेटी की तरह फिर बहू बना कर शादी कर दी गई।

    एक पल 6 साल पहले का था जब सास अपनी बहू सोनम को आष्टा से खुशी खुशी बिदा कर लायी थी और एक पल 6 साल बाद ऐसा आया कि उसी सास ने अपनी बहू सोनम को बेटी बना कर बिदा किया तो सास-ससुर की आंखों से आंसू छलक पड़े।