• Wed. Nov 30th, 2022

    पान खाकर सड़क पर पिचकारी मारना पड़ा महंगा, देना पड़ा 2500 रुपये जुर्माना

    May 8, 2020

    कोरोना काल में सब परेशान हैं। कोई घर में बंद हैं, तो किसी के पान-मसाला खाने पर पाबंदी है। अगर गलती से खा लिए तो ये भी सोचना पड़ता है कि थूके तो थूके कहां। अगर गलती से सार्वजनिक स्थान पर थूक दिए तो चालान कटना तय है। दरअसल, कोरोना काल में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यही कारण है कि सड़क पर थूकना मना है। अगर किसी ने गलती से भी ऐसी गलती कर दी तो ऑन द स्पॉट चलान काट दिया जा रहा है।

     

    ऐसा ही एक मामला भोपाल से सामने आया है। यहां पर एक शख्स ने सड़क पर थूक दी। सड़क पर पिचकारी मारते ही नगर निगम का अमला लपक कर पकड़ लिया और स्पॉट पर ही सबक सिखा दिया। जानकारी के अनुसार, जहांगीराबाद कंटेनमेंट इलाके से एक दूध व्यवसायी शफीक खान गुजर रहे थे। वे उस वक्त पान खाए हुए थे। उसी दौरान उन्होंने पीक सड़क पर चला दी। उस वक्त वहां पर तैनात नगर निगम की टीम ने उन्हें देख लिए और लपक कर पकड़ लिए।

     

     

    15 रुपये का पान 2500 का चालान

    निगम की टीम ने ऑन द स्पॉट उनका चालान काट दिया। दरअसल, व्यवसायी ने 15 रुपये का पान खाया था, लेकिन उनकी पीक 2500 रुपये की पड़ गई। साथ ही हिदायत दी कि आगे से एसी गलती कभी नहीं करेंगे। इसके बाद शफीक मियां झाड़ू और पानी से साफ भी किया।

     

    क्या है नियम

    दरअसल, मध्य प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने जर्माना लगाने का प्रवधान है। यह आदेश नगरीय विकास व आवास विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने जारी किया था। इस आदेश में स्थानीय नगर निकाय के आयुक्त, मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को अधिकृत किया गया है। सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वाले पर कम से कम 1000 रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान है।