• Sat. Dec 3rd, 2022

    Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाम, जानें कितना लगेगा समय

    May 6, 2020

    बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स का रिजल्ट का इंतजार जल्दी ही खत्म होने जा रहा है। दरअसल, बिहार बोर्ड पहले ही 12वीं का रिजल्ट तो जारी कर ही चुका है अब बोर्ड का पूरा का पूरा फोकस 10वीं का रिजल्ट जारी करने पर है। अब लॉकडाउन में थोड़ी ढील भी हो गई है जिससे कि काम आगे बढ़ेगा हालांकि अभी उतनी तेजी से काम नहीं हो पाएगा।

    बिहार बोर्ड के मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन सात मार्च से शुरू हुआ था और 25 मार्च तक यह काम खत्म किया जाना था। पहले शिक्षकों की हड़ताल के कारण और फिर लॉकडाउन के कारण कॉपियां जांचने का काम 31 मार्च तक बढ़ाया गया। कॉपियों की चेकिंग का काम पूरा होते ही रिजल्‍ट जारी कर दिया जाएगा।

    बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कि बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा की शेष पेपरों की मूल्यांकन प्रक्रिया आज 06 मई 2020 से शुरू हो गई है।

    अध्यक्ष ने कहा कि लगभग 75 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है और बोर्ड को परिणाम तैयार करने में केवल तीन से चार दिन लगेंगे। इसलिए, बोर्ड लॉकडाउन के तीसरे चरण के अंत से पहले परिणाम की घोषणा कर सकता है, अर्थात 17 मई तक।

    गौरतलब है कि बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट का परिणाम 24 मार्च 2020 को घोषित किया गया था और अब जो छात्र बीएसबी 10वीं की परीक्षा दिये हैं उन्हें मैट्रिक परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। उम्मीद है कि बीएसईबी कक्षा 10 के परिणाम 2020 जल्द ही घोषित किए जाएंगे।