• Sat. Oct 1st, 2022

    CBSE ने कर दिया साफ, अब नहीं होगी 10th के बचे हुए पेपर्स की EXAM

    Apr 29, 2020

    कोरोना महामारी के बीच सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा के कई पेपर छात्र नहीं दे पाए थे। ऐसे में छात्र और उनके परिजनों के मन में कई सवाल उठ रहे थे। कई लोग पूछ रहे थे कि आखिर बचे हुए पेपर्स की परीक्षा कब ली जाएगी। सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर बुधवार को बड़ा अपड़ेट किया है। बोर्ड ने अब फैसला लिया है कि 10वीं की छूटे विषयों की परीक्षा अब नहीं होगी। वहीं, 12वीं को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

    दरअसल, मध्यप्रदेश में सीबीएसई के 981 स्कूल हैं। इन स्कूलों में लाखों छात्र पढ़ते हैं। छात्रों की समस्या को देखते हुए सीबीएसई ने हाल ही में भोपाल में क्षेत्रीय सेंटर भी खोलने फैसला किया है। इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में मध्यप्रदेश से करीब 1 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए हैं। आगे की पढ़ाई के लिए छात्र चिंतित है कि बची हुई परीक्षा कब होगी।

    परीक्षा रद्द

    अब सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड की बची परीक्षा को लेकर साफ कर दिया है कि उसे करवाना संभव नहीं है। छात्रों को इंटरनल बेस पर पास किया जाएगा। वहीं, 12वीं के पेपर्स पर अभी सस्पेंस बरकरार है। मीडिया से बात करते हुए सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा है कि 12वीं के पेपर लॉकडाउन और आगे की स्थिति के हिसाब से प्लान करेंगे। पेपर की जानकारी छात्रों को 10 दिन पहले दी जाएगी।

    उन्होंने कहा कि 10वीं की पूरे देश में जो परीक्षा बची हुई हैं, वे छोटे-छोटे विषय थे। उनकी अब परीक्षा नहीं हो रही। इंटरनस असेसमेंट और बाकी पैमानों के आधार पर इसका रिजल्ट बनाया जाएगा। प्रोडेटा बेसिस पर। इसकी जानकारी 1 अप्रैल को जारी सर्कुलर में ही बता दी गई थी।