• Tue. Sep 20th, 2022

    ICSE BOARD EXAM: 10th-12th के रिजल्ट को लकेर बड़ी खबर

    May 3, 2020

    कोरोना वायरस के कारण CBSE, ICSE, ISC बोर्ड के कुछ पेपर भी टल गए थे। अब इन बोर्डों ने ऐलान किया है कि वे लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद ये पेपर कराएंगे। इनमें काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ( CISC ) 10वीं ( ICSE )और 12वीं (ISC ) पेपर की तारीख लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद बताएगा। हालांकि बाकी पेपर को जल्द पूरा करवाने के लिए लॉकडाउन के बाद ये पेपर शनिवार और रविवार को भी होंगे। CISC इन पेपर को केंद्र सरकार के निर्देश पर कराएगा।

    बोर्ड के सचिव गैरी अराथून के मुताबिक बोर्ड बचे हुए पेपर की नई तारीखें परीक्षा शुरू होने के कम से कम 8 दिन पहले जारी करेगा। इस दौरान स्कूल भी पेपर लेने के लिए तैयार हो सकेंगे। छात्र भी पेपर की तैयारी के लिए तैयार हो सकेंगे। 10वीं के 6 विषयों और 12वीं के आठ विषयों की परीक्षाएं अभी बाकी हैं। बोर्ड का कहना है कि लॉकडाउन के कारण अभी पेपर नहीं हो सके हैं। उसके मुताबिक, पेपर कराने के बाद छह से आठ हफ्ते के भीतर रिजल्ट दिया जाएगा।

    सीआईएससीई बोर्ड ने फैसला किया है कि इस दौरान सीआईएससीई के स्कूल दसवीं के छात्रों को ग्याहरवीं क्‍लास में दाखिला दे सकते हैं। सीआईएससीई ने स्कूलों को छात्रों के लिए तैयार किए गए ऑनलाइन पाठ्यक्रम को जारी रखने का निर्देश दिया हैं, जिससे लॉकडाउन के कारण स्कूल नहीं जा सक रहे छात्रों की पढ़ाई जारी रह सके।

    इससे पहले CBSE ने देशभर के अपने छात्रों को बड़ा तोहफा दिया था। बोर्ड ने CBSE स्‍कूलों में पढ़ रहे कक्षा 1 से 8वीं तक के सभी छात्रों को पास कर दिया था। ये सभी छात्र पास होकर सीधे अगली कक्षा में चले जाएंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया था कि केंद्र सरकार का यह फैसला CBSE स्‍कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों पर लागू होगा