• Sat. Sep 24th, 2022

    पूर्व मंत्री के बेटे ने झाड़ा रौब, प्रायश्चित करने के लिए पिता ने साफ करवाया सार्वजनिक TOILET

    May 1, 2020

    मध्य प्रदेश के पूर्व खाद्य एंव आपूर्ति मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर पहले भी साफ-सफाई को लेकर सुर्खियों में रहते थे। मंत्री रहते हुए भी वह टॉयलेट साफ करते थे। अधिकारियों से नाराज होकर प्रद्युमन खुद ही नाले-नालियों की सफाई में लग जाते थे। अब उन्होंने अपने बेटे से सार्वजनिक टॉयलेट साफ करवाया है। उसका वीडियो उन्होंने फेसबुक पर शेयर करते हुए लिखा है कि यह उसका प्रायश्चित है।

    दरअसल, पूर्व मंत्री तोमर के बेटे रिपुदमन सिंह ने गुरुवार को बिना मास्क के स्कूटी से सड़क पर निकले थे। ग्वालियर पुलिस ने जब रोका तो पूर्व मंत्री के बेटे कहने लगे कि तुम मुझे नहीं जानते हो। साथ ही किसी को फोन कर कहा कि पुलिसकर्मी को अपने बंगले पर बुलाओ। घटना का किसी ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। उसके बाद प्रद्युमन सिंह तोमर कांग्रेस के निशाने पर आ गए।

    अहम ओर वहम को समय रहते पहचान लो और उसे पूर्ण रूप से समाप्त करने तक रुको नही यही संस्कार मेरे बुजुर्गों ने दिए है|कल पुलिसकर्मियों और मेरे बेटे के बीच हुए संवाद में मेने महसूस किया कि मेरे बेटे में अहम का जन्म हो सकता है और वह स्थाई भी हो सकता है तो मैने भी ठान लिया है कि उसके अंदर के अहम ओर वहम को एक सकारात्मक सोच के साथ और सीख के साथ खत्म करना मेरी ही जिम्मेदारी है।मेने अपने पुत्र से भी चर्चा की और उसके मन के भाव विचार को भी जाना, यह जानने की कोशिश भी की कही वह माफी केवल ऊपरी मन या दबाब में तो नही मांग रहा है तो मैने महसूस किया कि उसके अंदर मेरे परिवार के पूर्ण संस्कार है और वह आत्मग्लानि महसूस कर रहा है और अपने व्यवहार के प्रति क्षमाप्रार्थी है।मुझे लगता है कि यह उसके भविष्य के साथ साथ मेरे परिवारिक भविष्य के लिए भी सुखद है कि अहम और वहम को समाप्त करने के लिए सभी एकमत है मेने इसे जड़ से समाप्त करने के लिए पुत्र की राय के मुताबिक तय किया कि बस्ती में जाकर प्रायश्चित के स्वरूप साफ-सफाई करके अहम ओर वहम को समाप्त करने की प्रतिज्ञा भी ले।हालांकि कई लोग कहंगे की राजनीतिक स्टंड है या आगामी चुनावों को लेकर मैं ऐसा कर रहा हूँ तो हर व्यक्ति को अपने अपने तरह से सोचने की आजादी है मैं इसके लिए केवल इतना कहूंगा कि- जाकी रही भावना जैसी, प्रभु मूरत देखी तिन तैसी।

    Posted by Pradhuman Singh Tomar on Thursday, April 30, 2020

    बेटे से मंगवाई माफी

    वीडियो वायरल होने के बाद प्रद्युमन सिंह तोमर अपने बेटे को लेकर थाने पहुंचे। वहां पर जिन पुलिसकर्मियों से उसने अभद्रता की थी, उनसे माफी मंगवाई। साथ ही बेटे का चालान भी कटवाया। उसके बाद उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों का हम बहुत सम्मान करते हैं। किसी में भी अहम नहीं आना चाहिए। बेटे की गलती के लिए मैं भी लोगों से माफी मांगता हूं।

     

    टॉयलेट साफ करवाया

    गुरुवार की घटना के बाद पूर्व मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर बेटे को लेकर ग्वालियर में ही एक नगर निगम के टॉयलेट के पास पहुंचे। फिर बाप-बेटे ने मिलकर उस टॉयलेट को साफ किया। जिसका वीडियो उन्होंने शेयर किया। वीडियो शेयर करते हुए प्रद्युमन सिंह तोमर ने एक मार्मिक पोस्ट भी लिखा है।

     

    मेरे बेटे में अहम का जन्म हो सकता है

    तोमर ने लिखा कि पुलिसकर्मियों और मेरे बेटे के बीच हुए संवाद में मैंने महसूस किया कि मेरे बेटे में अहम का जन्म हो सकता है और वह स्थाई हो सकता। मैंने भी सोच लिया कि उसके अंदर की अहम और वहम को एक सकारात्मक सोच और सीख के साथ खत्म करना मेरी ही जिम्मेदारी है। मैंने पुत्र से चर्चा की और उसके भाव को जाना। यह जानने की कोशिश की कहीं वह माफी केवल मेरे दबाव में तो नहीं मांग रहा है, मैंने महसूस किया कि उसके अंदर मेरे परिवार का पूर्ण संस्कार है और वह आत्मग्लानि महसूस कर रहा है।

     

    मैंने इसे जड़ से समाप्त करने के लिए पुत्र की राय के मुताबिक तय किया कि बस्ती में जाकर प्रायश्चित के स्वरूप साफ-सफाई करके अहम और वहम को समाप्त करने की प्रतिज्ञा लें। कुछ लोग कहेंगे कि चुनाव के वक्त में यह राजनीतिक स्टंट है। लेकिन हर व्यक्ति को सोचने की आजादी है।