• Wed. Sep 28th, 2022

    लॉकडाउन के बीच पहली बार दिल्ली से बिहार के लिए खुलेगी ट्रेन, 1200 प्रवासी मजदूर जाएंगे अपने घर

    May 8, 2020

    दिल्ली में फंसे बिहार के प्रवासी मजदूरों के लिए इंडियन रेलवे ने पहली ट्रेन चलाने का फैसला कर लिया है। इंडियन रेलवे आज ( शुक्रवार ) बिहार के लिए पहली ट्रेन रवाना करने जा रही है। दोपहर 3 बजे यह श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना होगी। दिल्ली के अलग-अलग रैन बसेरों में रह रहे बिहार के तकरीबन 1200 प्रवासी मुजफ्फरपुर के लिए रवाना होंगे।

    मुजफ्फरपुर के लिए आज पहली ट्रेन रवाना होगी

     

    खास बात यह है कि इनका दिल्ली से बिहार तक जाने का सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। रेल मंत्रालय अब तक लगभग 100 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को रवाना कर चुकी है। अगले कुछ ही दिनों में इंडियन रेलवे इस तरह की 300 और ट्रेनें को चलाने जा रही है।

     

    देश में लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ने के साथ ही दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को वापस भेजने की प्रक्रिया पिछले दिनों शुरू हो गई थी। इसके लिए कई राज्य सरकारों ने बाहर फंसे अपने लोगों के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए। ये नोडल अधिकारी मजदूरों, छात्रों और पर्यटकों को उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था देख रहे हैं।

     

    दिल्ली सरकार उठाएगी खर्चा

    दिल्ली सरकार ने भी अपने यहां 10 नोडल अधिकारियों की एक टीम बनाई है, जो देश के अलग-अलग राज्यों के साथ कॉर्डिनेशन का काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य सरकारों ने अभी तक दिल्ली-एनसीआर में फंसे लोगों को घर वापसी को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई थी लेकिन बिहार के लिए एक ट्रेन रवाना होने के बाद लाखों प्रवासी मजदूरों के मन में घर जाने की उम्मीद जाग उठी है।