• Tue. Nov 29th, 2022

    जानिए… बिना राशन कार्ड के कैसे मिलेगा करोड़ों लोगों को मुफ्त में अनाज

    May 16, 2020

    कोरोना के इस संकट में भारत सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए मुफ्त अनाज देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दो महीने के लिए प्रवासी मजदूरों को फ्री अनाज दिया जाएगा। जिन मजदूरों का राशन कार्ड नहीं बना हुआ है, उन्हें भी प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन और 1 किलो चना 2 महीने तक जरूर मिलेगा। सरकार का मानना है कि इससे 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को फायदा होगा।

    जिनके पास राशन कार्ड नहीं उन्हें कैसे मिलेगा मुफ्त में अनाज

    केंद्रीय खाद्य और आपूर्ति मंत्रालय का कहना है कि अगर किसी के पास राशन कार्ड नहीं है तो उसे अपना आधार ले जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद उनको एक स्लिप मिलेगी, जिसे दिखाने पर मुफ्त में अनाज मिल जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी शुरू कर सकती है, जैसे दिल्ली सरकार चला रही है।

    केंद्रीय खाद्य और आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार ने राहत पैकेज के तहत से प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष घोषणाएं की है, जिसमें NFSA लाभार्थी के अलावा 10 फीसदी वैसे प्रवासी मजदूर शामिल हैं जिनके पास NFSA राशनकार्ड नहीं है, साथ ही राज्य के राशनकार्ड में भी उनका नाम नहीं हैं।

    रामविलास पासवान ने कहा है कि इस संबंध में मैंने खाद्य एवं उपभोक्ता मामले के सचिवों और FCI के CMD को निर्देश दे दिए हैं। अनाज वितरण का क्रियान्वयन प्रवासी श्रमिकों की पहचान करना और उनके सूची का संधारण करना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है। लाभार्थियों की सूची बाद में 15 जुलाई तक देने का निर्देश दिया है।