• Wed. Oct 5th, 2022

    आज से लॉकडाउन 3 शुरू, जानें क्या हैं ट्रैफिक के नियम, गाड़ी से बाहर जा सकते हैं कि नहीं

    May 4, 2020

    लॉकडाउन का तीसरा चरण आज से शुरू हो गया और यह 17 मई तक लागू रहेगा। इस चरण में लॉकडाउन 2 के मुकाबले कुछ ज्यादा ढील दी जा रही है। कोरोना वायरस के असर के हिसाब से केंद्रीय गृह मंत्रालय ने प्रदेश को तीन हिस्से रेड, ऑरेंज ग्रीन जोन में बांट दिया है, और उसी के हिसाब से गाइडलाइन भी जारी किया है। ऐसे में जानना बेहद जरूरी है कि आज से ट्रैफिक के नियम क्या होंगे।

    रेड जोन की स्थिति

    रेड जोन में वैसे तो कोई ढील नहीं दी गई है, लेकिन यातायात के मामले में कुछ नरमी बरती गई है। रेड ज़ोन में कार या अन्य फोर व्हीलर में ड्राइवर सहित दो लोगों को और टू-व्हीलर पर सिर्फ एक आदमी की आवाजाही को अनुमति दी गई है।

    ऑरेंज जोन की स्थिति

    ऑरेंज जोन में टैक्सी और कैब के चलने को मंजूरी दी गई है। लेकिन कैब में ड्राइवर सहित केवल 3 लोगों के बैठने की अनुमति होगी। टू-व्हीलर पर दो लोग सवार हो सकते हैं। ऑरेंज जोन में यात्री बसों को चलाने की मंजूरी नहीं दी गई है। एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए परमिशन की जरूरत होगी। ऑनलाइन कंपनियों को जरूरी सामान की डिलीवरी की अनुमित होगी।

    ग्रीन जोन में चलेंगी बस

    सरकार ने ग्रीन जोन में बसों के संचालन की मंजूरी दे दी है। लेकिन इन बसों में मुसाफिरों की संख्या 50 फीसदी यानी आधी ही रहेगी। बस डिपो से बसें भी आधी ही चलेंगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार, ग्रीन जोन में सभी मालवाहक वाहनों की आवाजाही हो सकेगी, इसके लिए अलग से पास की जरूरत नहीं है।