• Thu. Oct 6th, 2022

    पूरी तरह अलग होगा Lockdown 4.0, 17 मई तक जारी होंगे नए नियम

    May 13, 2020

    कोरोना वायरस महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन को लेकर अहम ऐलान किया। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन 4.0 पहले से बिल्कुल अलग और नए नियमों वाला होगा।

    पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण पूरी तरह नए रंग रूप वाला और नए नियमों वाला होगा। राज्यों से मिल रहे सुझावों के आधार पर लॉकडाउन 4 की जानकारी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी।

     

    आगे क्या हो सकता है

    लॉकडाउन 4.0 की रणनीति को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकारें मीटिंग्स करेंगे। सबसे पहले यह तय होगा कि लॉकडाउन 4.0 के नियमों का निर्धारण कौन करेगा। केंद्र सरकार से गाइडलाइन जारी होगी, जैसा कि अब तक होता रहा है या इस बार राज्य तय करेंगे कि उनके यहां कौन सी सुविधाएं चालू रहेंगी और कौन सी बंद।

    गौरतलब है कि सोमवार को हुई पीएम मोदी के साथ बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि केंद्र सरकार की ओर से इतना ज्यादा गाइडलाइन्स जारी होती है कि राज्य सरकार पालन करवाते-करवाते थक जाती है। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन की व्यवस्था तय करने का अधिकार राज्य सरकारों को होना चाहिए।

    कहीं छूट, कहीं पाबंदी

    लॉकडाउन 4.0 में उन क्षेत्रों में जिंदगी की राह आसान हो सकती है, जो कोरोना वायरस से अछूते हैं। वहीं रेड जोन में पाबंदियां अधिक रहेंगी। इसी तरह राज्यों की पूरी कोशिश होगी कि अर्थव्यवस्था चलने लगे।