• Tue. Sep 27th, 2022

    आज से क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, यहां जानिए लॉकडाउन 4.0 के बारे में सबकुछ

    May 18, 2020

    आज से पूरे देश में लॉकडाउन 4.0 लागू हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विस्तृत दिशानिर्देश के बाद राज्य सरकार ने इसमें कई तरह की ढील दी है। केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन 4 में राज्यों को ज्यादा अधिकार दिए गए हैं। लॉकडाउन के इस चरण में राज्यों को अपने यहां रेड, ऑरेंज, ग्रीन, कंटेनमेंट और बफर जोन तय करने का अधिकार दिया गया है। ऐसे में जानना बेहद जरूरी है कि आज से क्या-क्या खुलेंगे और क्या-क्या बंद रहेंगे।

     

    अंतरराज्यीय बसें और यात्री वाहन

     

    कंटेनमेंट जोन से बाहर यात्री वाहन और बसें राज्यों की आपसी सहमति से एक राज्य से दूसरे राज्य में जा सकती हैं। राज्य सरकारें अपने राज्य के भीतर बसों और यात्री वाहनों के संचालन की अनुमति दे सकती हैं। हालांकि लोगों की आवाजाही के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स ( SOP) का पालन करना होगा। यानी सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरी शर्तें जारी रहेंगी।

     

    लॉकडाउन-3 में ट्रेनों की आवाजाही भी प्रतिबंधित थी लेकिन रेलवे ने श्रमिक और राजधानी के रूट पर 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया था। लॉकडाउन-4 में भी अन्य पैसेंजर ट्रेनों का संचालन बंद रहेगा। खेल परिसरों और स्टेडियमों को खोलने की अनुमति होगी। हालांकि वहां दर्शकों के जाने की अनुमति नहीं होगी।

     

    रेड जोन में खुलेंगी नाई की दुकान

    लॉकडाउन 3 में जहां रेड जोन में जरूरी सामान की आपूर्ति के लिए ई-कॉमर्स गतिविधियों की अनुमति दी गई थी लेकिन लॉकडाउन-4 में ऐसा कुछ नहीं है। यानी वहां जरूरी और गैर-जरूरी सामान की आपूर्ति की अनुमति होगी। गाइडलाइंस के मुताबिक रेड जोन में भी नाई की दुकान, स्पा और सैलून सोमवार से खुल सकते हैं। साथ ही ऐसे इलाकों में रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी और कैब एग्रीगेटर को अपना काम करने की अनुमति होगी।

     

    हालांकि इस दौरान सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। पूरे देश में मेट्रो रेल भी नहीं चलेगी। स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट भी बंद रहेंगे। ऑनलाइन लर्निंग जारी रहेगा और इसे बढ़ावा दिया जाएगा। होटल, रेस्टोरेंट और दूसरी हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज भी बंद रहेंगे। सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, एसेंबली हॉल और इस तरह के भीड़भाड़ वाले स्थान बंद रहेंगे।